अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना (चारा फसले एवं उपयोगिता)

भा. च. एवं चारा अनुसंधान संस्थान झाँसी-284 003

 

अखिल भारतीय समन्वयित चारा अनुसंधान परियोजना (चारा फसलें) की स्थापना बर्श 1970 में हुई जो कि विभिन्न केन्द्रों पर आधारित परियोजना है एवं चारा फसलों के विभिन्न स्तरीय उत्पादन (सिंचित व असिंचित फसलों, रेंज घास एवं लेग्यूम) अधिकाधिक उत्पादन प्राप्त करना इसका उद्देश्य विभिन्न जलवायु एवं अवस्थाओं के अनुकूल देष को अच्छा उत्पादन उत्तरोत्तर प्रदान करना है । इस परियोजना का शोध 22 समन्वयन केन्द्र एवं 21 सहायक केन्दों पर ट्रायल लगाकर देष के विभिन्न जलवायु पर किया जाता है ।

चारा फसलों में बिषेश प्रकार की समस्या होती है जो कि खाद्य एवं उद्यान फसलों से भिन्न है ।

पशुओं की आवश्यकता के अनुसार अभी माँग एवं पूर्ति व कनसन्ट्रेट में काफी अन्तर बना हुआ । चारे में क्षेत्रीय एवं मौसम की कमी राष्ट्रीय चारा कमी से ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि चारा को दूरस्थ स्थानों पर भेजना अधिक खर्चीला है । ऐसा प्रतीत हुआ है कि देष के 55 सूक्ष्म क्षेत्र में चारा 12 क्षेत्रों में आवश्यकता से अधिक उपलब्ध है जबकि 43 बचे क्षेत्रों में कुछ या अधिक प्रकार की कमी है ।

बर्श 2020 तक दुग्ध उत्पादन 108 मिलियन से बढ़ाकर 160 मिलियन टन तक बढ़ाना है । माँग को आगे बढ़ाने हेतु 520, 850 एवं 80 मिलियन टन षुश्क चारा, हरा चारा एवं कनसन्ट्रेट के माध्यम से । कनसन्ट्रेट की माँग एवं पूर्ति में बड़ा अन्तर है जिसको आवश्यकता के अनुसार अन्तर को कम करना है ।

 

मुख्य शोध कार्यक्रम
1. अन्वेषण, संग्रह और उद्देश्य के साथ अन्य पूर्व प्रजनन गतिविधियों के जैव प्रौद्योगिकी के माध्यम से परिवर्तनशीलता के सृजन चारा प्रजातियों में अनुवांषिक आधार को व्यापक बनाने के लिये
2. कुछ बिषेश चारा फसलों की प्रजातियाँ विकसित करना जो कि बहुकट, द्विउद्देषीय एवं अच्छी गुणवत्ता वाली हो को विकसित करना
3. इन्टेसिव कृषि एवं इन्टरक्राँपिग पद्धति को अपनाते हुये चारा उत्पादकता एवं चारा सुरक्षा हेतु तकनीकी को आवश्यकता अनुरूप विकसित करना 
4. विभिन्न जलवायु क्षेत्रों में चारा फसलों का प्रचार एवं प्रसार को प्रचलित करना 
5. नाभिक और बी्रडर बीज की उत्पादन के माध्यम से गुणवत्ता चारा बीज की उपलब्धता के लिये वापस प्रदान करते है ।

 

विवरण के लिये संपर्क करें

परियोजना समन्वयक

अखिल भारतीय समन्वयित चारा अनुसंधान परियोजना (चारा फसलें एवं उपयोगिता)
भ.कृ.अ.प.-भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान संस्थान झाँसी-284 003 (उ.प्र.)
दूरभाशः 0510-2730029
फैक्सः 0510-2730029

Email: This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.